ईद मिलादुन्नबी ही असली ईद है

ईद मिलादुन्नबी ही असली ईद है
ख़बर शेयर करें -

संवाददाता अतुल अग्रवाल ”हालात -ए-शहर ” हल्द्वानी | दुनिया की कोई जगह कोई कोना ऐसा नही जहाँ मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम की मिलाद का जश्न ना मनाया जाता हो उस पर पूरी उम्मत का अमल है। उसका इंकार करने वाला आलम-ए-इस्लाम और आलम-ए-अरब में आटे में नमक के बराबर भी नहीं। कुछ लोग समझते हैं कि सेलिब्रेशन इस्लाम की रिवायत नही है ये इलाकाई ज़ुगराफियाई या हिंदुस्तान पाकिस्तान की रिवायती तहज़ीब है। इसको समझना बड़ा जरूरी है! ये बात दिमाग में रख लें कि किसी चीज़ को सेलिब्रेट करना उसकी याद मनाना और बार-बार मनाना ये इस्लाम के ऐन मुताबिक है।

5 वक्त की नमाज ये भी पैगम्बरों की याद मनाई जाती है। हदीस और सीरत की बड़ी-बड़ी किताबो में आया है और इमाम जलालुदीन सियूती ने खसाइसुल कुबरा में और इमाम तहावी ने शरह-मआनिअुल-आसार में और हदीस की दूसरी किताबो में आया है कि फजर की नमाज से हजरत आदम-अलैहिस्सलाम की याद मनाई जाती है। जब हजरत आदम की तौबा कुबूल हुई तो फजर का वक्त था। आपने तौबा के कुबूल होने पर शुक्राने की 2 रकत नमाज नफ्ल अदा की, उस दो रकात शुक्राने की याद मनाना फज़र की नमाज़ के 2 फर्ज़ बन गये तो नमाज़-ए-फज़र् आदम की कुबूल-ए-तौबा का सैलिब्रेशन है।

ज़ोहर की नमाज हजरते इब्राहिम-अलैहिस्सलाम का सेलिब्रेशन है। हदीस की किताबो में आया है कि जब हजरत इसहाक-अलैहिस्सलाम उनकी दुआ के नतीजे मे पैदा हुये तो ज़ोहर का वक्त था तो हज़रत इब्राहीम ने 4 रक्त नमाज़ शुक्राने के तौर पर पढ़ी वो नमाज़-ए-शुक्राना उम्मते मुहम्मद के लिये ज़ोहर की नमाज़ बन गई। तो ज़ोहर की नमाज़ हज़रत इसहाक की मीलाद व पैदाईश की यादगार है।
असर की नमाज़ हज़रत उज़ैर-अलैहिस्सलाम की यादगार है।

यह भी पढ़ें 👉  IAS वंदना चौहान नैनीताल की डीएम बनी चर्चाओं पर लगा विराम बड़े स्तर पर प्रशासनिक अधिकारियों के हुए तबादले

हज़र उज़ैर-अलैहिस्सलाम को 100 साल तक लोगो की निगाहों से पौशीदा रखा और 100 साल की वफात के बाद दोबारा ज़िन्दा हुए तो 4 रकात नमाज़ नफिल शुक्राने के तौर पर पढ़ी। वो उम्मते मुहम्मद के लिये नमाज़-ए-अस्र बन गई। तो असर की नमाज़ हज़रत-ए-उज़ैर का सैलिब्रेशन है।

हज़रत अय्यूब अलैहिस्सलाम लम्बी बीमारी के बाद कमज़ोर हो गये थे, उन्होने 4 रकत नमाज़ नफिल शुक्राने के अदा किये। मगरिब का वक्त था, 3 रकात पढ़ी थी चैथी के लिये उठने की कोशिश की बीमारी और कमज़ोरी की वजह से ना उठ सके, खुदा ने कहा कि यह 3 रकात मगरिब की नमाज़ उम्मत-ए-मुहम्मद के लिये फर्ज़ बन गई है, तो यह मगरिब की नमाज़ हज़रत अय्यूब का सैलिब्रेशन है।

हज़रत यूनुस-अलैहिस्सलाम 40 दिन तक मछली के पेट मे रहे 40 दिन के बाद मछली के पेट से निकले तो 4 रकत नमाज़ बतौर-ए-शुक्राना अदा की। यह उम्मत-ए-मुहम्मद के लिये इशा की नमाज़ बन गई, तो यह ईशा की नमाज़ हज़रत युनुस का सैलिब्रेशन है।

याद रहे नमाज़ से बढ़कर अल्लाह की कोई इबादत नही है। पाँचों नमाज़ो को किसी ना किसी नबी से जोड़ रखा है, नमाज़ नबी के साथ जुड़ी तो उम्मत-ए-मुस्तफा का फर्ज़ बन गई। तों यह पाँच वक्त की नमाज़ नबियो के शुक्रियों का सैलिब्रेशन है और हर मुसलमान दिन मे पाँच बार नबियो को सैलिब्रेट करता है।

इसी तरह हज के अरकान सब के सब नबियो की यादगार है, हज के दिनों मे हज के अरकान अदा करने के लिये दुनिया के हर मुल्क का बड़े से बड़ा बादशाह कीमती लिबास पहनकर आता है, खुदा का हुक्म होता है कि पूरा कीमती लिबास उतार दो सिर्फ बे-सिली दो चादरे ओढ़़ लो इसलिये कि हज़रत इब्राहीम का लिबास दो चादरें ही था, तो हज का लिबास हज़रत इब्राहीम का सैलिब्रेशन है।

यह भी पढ़ें 👉  भारत विकास परिषद ने दिव्यांगो को बांटी ट्राइसाईकिल

फिर काबा के हरम मे दाखिल हो तो तलबिया पढ़ो, यह तलबिया क्या है? जब हज़रत इब्राहीम व इस्माईल ने खाना-ए-काबा की तामीर मुकम्मल की तो रब का हुक्म हुआ कि ए-इब्राहीम जबले-अबु-कुबैस पहाड़ी पर चढ़कर लोगो को बुलाओ। रब का फरमान सुनकर पहाड़ी पर चढ़कर आवाज़ लगाई लोगो अल्लाह तुम्हे अपने घर के हज का हुक्म देता है तो जो लोग दुनिया में थे और जो माँओं के पैटों मे थे और कयामत तक दुनिया में आने वाली रूहें थीं सबने कहा था लब्बैक-अल्लाहुम्मा-लब्बैक तो यह तल्बिया भी हज़रत इब्राहीम के जवाब का सैलिब्रेशन है।

हजरे-असवद जो काबा के सहन मे लगा है हुज़ूर ने और सहाबा ने उस पत्थर को चूमा है तो उस पत्थर को चूमना हुज़ूर और सहाबा का सैलिब्रेशन है।

मक़ामे इब्राहीम जहां खड़े होकर नफिल पढ़ते हैं और दुआएं कुबूल होती हैं यह वो पत्थर है जिसपर खड़े होकर हज़रत इब्राहीम ने काबे की तामीर की थी, जितनी दीवार उठती जाती, पत्थर खुद-ब-खुद उतना ही ऊँचा होता जाता। यहां तक कि आपके पैरो के निशान पत्थर पर बैठ गये थे। काबा शरीफ से सारे पत्थर निकाल दिए गये सिर्फ एक पत्थर गाड़ दिया गया उसी का नाम मकामे इब्राहीम है।

तो सुनलो? नबियों के कदमों के निशान से भागने वालो अल्लाह वालों के कदमों के निशान से भागने वालों हर जगह से भाग गये, मगर जब काबे के सहन मे पहुंचे तो खुदा ने पकड़ लिया और फरमाया! मेरे पैगम्बर के कदमों के निशान सामने रखो और नफिल पढ़ो हज़रत इब्राहीम के हज़ारों पत्थरों पर कदम लगे होंगे मगर किसी पत्थर पर आपके कदम के निशान ना पड़े, उसी पत्थर पर क्यो पड़े? इसलिये कि उस पत्थर पर खड़े होकर मिलादे मुस्तफा कि दुआ की गई थी। तुम्हारा हज ना होगा जब तक यादगारे मुस्तफा को सामने रखकर नफिल नमाज़ ना पढ़ लो यह मैने इसलिये बताया कि इस्लाम में किस तरह सैलिब्रेशन का तसव्वुर है।

यह भी पढ़ें 👉  मां भगवती बाल सुंदरी के मंदिर में ध्वजारोहण से काशीपुर के ऐतिहासिक चैती मेले का शुभारंभ किया>> VIDEO

निसार तेरी चहल-पहल पर हज़ारों ईदें रबीउल अव्वल
सिवाए इबलीस के जहाॅ में सभी तो खुशियां मना रहे है!

अपीलः- अभी कोविड-19 खत्म नही हुआ है! इसलिये उत्तराखण्ड सरकार की तरफ से यह गाईडलाईन आई है कि जुलूस की 100 प्रतिशत अनुमति की जगह 50 प्रतिशत अनुमति ही मिली है, जिसमें भी यह शर्तें हैं कि 12 साल से कम उम्र के बच्चे व 60 साल से ज़्यादा उम्र के बुर्ज़ुग जुलूस मे हरगिज़ शामिल ना हों। तथा जुलूस मे साफ सफाई का खास ख्याल रखें और मास्क लगाकर रहें एवं सैनिटाईज़र का प्रयोग करते रहें और जुलूस के बीच-बीच मे गैपिंग रखें। जुलूस में किसी भी प्रकार के वाहन को लेकर ना आयें क्योंकि पुलिस प्रशासन द्वारा चेतावनी दी गई है कि यदि कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार के वाहन में दिखाई देता है तो उसके वाहन को सीज़ किया जाएगा, जुलूस कमैटी वाहन के सीज़ होने की ज़िम्मेदार नही होगी।

मुफ्ती सलीम मिस्बाही
ख्वाजा मस्जिद
किदवई नगर हल्द्वानी

विपणन अधिकारी मार्केटिंग इंस्पेक्टर 50,000 / रूपये रिश्वत लेते रंगे हाथो गिरफ्तार

विपणन अधिकारी मार्केटिंग इंस्पेक्टर 50,000 / रूपये रिश्वत लेते रंगे हाथो गिरफ्तार

जनता जनार्दन की आवाज संवाददाता अतुल अग्रवाल * हल्द्वानी | ,,,,,, विश्वनीय सुत्रोंके हवाले से रिश्वतखोरी की एक बड़ी खबर जनपद ऊधमसिंहनगर के शहर रुद्रपुर...