राष्ट्रीय सिख संगत द्वारा गुरु तेग बहादुर के 400 प्रकाश पर्व पर जगत कल्याण की अरदास की

राष्ट्रीय सिख संगत द्वारा गुरु तेग बहादुर के 400 प्रकाश पर्व पर जगत कल्याण की अरदास की
ख़बर शेयर करें -

NEWS हालात-ए-शहर ( अतुल अग्रवाल ) धर्म की चादर नवें गुरु श्री गुरु तेग बहादुर साहिब जी के 400 साला प्रकाश पूरब पर आज हलद्वानी में गुरद्वारा श्री गुरु सिंघ सभा मे गुरमति समागम आयेजित किए गए जिसमें विशेष तौर पर आज सुबह गुरु साहिब के मुख से उचारी गयी बानी नोवे महले के श्लोक का पाठ समूह संगत द्वारा किया गया उपरन्त गुरु ग्रंथ साहिब जी के अखंड पाठ साहिब का भोग सेवक परिवार की तरफ से डाला गया।उपरन्त हजूरी रागी भाई बलवंत सिंघ जी ने कीर्तन करा कोरोना बीमारी के कारण गुरु साहिब का पर्व बहुत सादगी से मनाया गया।बाहर से कोई रागी ,प्रचारक नही बुलाये गये।हेड ग्रंथि अमरीक सिंघ जी ने गुरु तेग बहादुर साहिब के जीवन और उनकी गुरवाणी के विषय मे प्रकाश डाला। गुरु तेगबहादुर जी का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था। उनके बचपन का नाम त्यागमल था। उनके पिता का नाम गुरु हरगोबिंद साहिब जी था। वे बाल्यावस्था से ही संत स्वरूप गहन विचारवान, उदार चित्त, बहादुर व निर्भीक स्वभाव के थे। श्री गुरु तेगबहादुर जी सिखों के नौवें गुरु हैं। जिन्होंने धर्म व मानवता की रक्षा करते हुए हंसते-हंसते अपने प्राणों की कुर्बानी दी। गुरु तेगबहादुर जी की शिक्षा-दीक्षा मीरी-पीरी के मालिक गुरु-पिता गुरु हरिगोबिंद साहिब की छत्र छाया में हुई। इसी समय इन्होंने गुरुबाणी, धर्मग्रंथों के साथ-साथ शस्त्रों तथा घुड़सवारी आदि की शिक्षा प्राप्त की। सिखों के 8वें गुरु हरिकृष्ण राय जी की अकाल मृत्यु हो जाने की वजह से गुरु तेगबहादुर जी को गुरु बनाया गया था। मात्र 14 वर्ष की आयु में अपने पिता के साथ मुगलों के हमले के खिलाफ हुए युद्ध में उन्होंने अपनी वीरता का परिचय दिया। इस वीरता से प्रभावित होकर उनके पिता ने उनका नाम तेगबहादुर यानी तलवार के धनी रख दिया। एक समय की बात है। औरंगजेब के दरबार में एक विद्वान पंडित आकर गीता के श्लोक पढ़ता और उसका अर्थ सुनाता था, पर वह पंडित गीता में से कुछ श्लोक छोड़ दिया करता था। एक दिन पंडित बीमार हो गया और औरंगजेब को गीता सुनाने के लिए उसने अपने बेटे को भेज दिया किंतु उसे उन श्लोकों के बारे में बताना भूल गया जिनका अर्थ वहां नहीं करना था। 

यह भी पढ़ें 👉  ईद-उल-फितर ईद के मुबारक मौके पर बच्चो में भारी उत्साह

उसके बेटे ने जाकर औरंगजेब को पूरी गीता का अर्थ सुना दिया जिससे औरंगजेब को यह स्पष्ट हो गया कि हर धर्म अपने आपमें एक महान धर्म है। पर औरंगजेब खुद के धर्म के अलावा किसी और धर्म की प्रशंसा नहीं सुन सकता था। उसके सलाहकारों ने उसे सलाह दी कि वह सबको इस्लाम धारण करवा दे। औरंगजेब को यह बात समझ में आ गई और उसने सबको इस्लाम धर्म अपनाने का आदेश दिया और कुछ लोगों को यह कार्य सौंप दिया। 
उसने कहा कि सबसे कह दिया जाए कि इस्लाम धर्म कबूल करो या मौत को गले लगाओ। जब इस तरह की जबरदस्ती शुरू हो गई तो अन्य धर्म के लोगों का जीना मुश्किल हो गया। इस जुल्म के शिकार कश्मीर के पंडित गुरु तेगबहादुर के पास आए और उन्हें बताया कि किस तरह ‍इस्लाम धर्म स्वीकारने के लिए दबाव बनाया जा रहा है और न करने वालों को तरह-तरह की यातनाएं दी जा रही हैं। हमारी बहू-बेटियों की इज्जत को खतरा है। जहां से हम पानी भरते हैं वहां हड्डियां फेंकी जाती है। हमें बुरी तरह मारा जा रहा है। कृपया आप हमारे धर्म को बचाइए। 

यह भी पढ़ें 👉  रक्तदान शिविर में ज़ज़्बे के साथ किया रक्तदान

जिस समय यह लोग समस्या सुना रहे थे उसी समय गुरु तेगबहादुर के नौ वर्षीय सुपुत्र बाल गोबिंद राय (गुरु गोविंदसिंह) वहां आए और पिताजी से पूछा- पिताजी यह लोग इतने उदास क्यों हैं? आप इतनी गंभीरता से क्या सोच रहे हैं?
गुरु तेग बहादुर ने कश्मीरी पंडितों की सारी समस्या बताई तो बाला प्रीतम ने कहा- इसका निदान कैसे होगा? गुरु साहिब ने कहा- इसके लिए बलिदान देना होगा। बाला प्रीतम ने कहा कि आपसे महान पुरुष मेरी नजर में कोई नहीं है, भले ही बलिदान देना पड़े पर आप इनके धर्म को बचाइए। 
उसकी यह बात सुनकर वहां उपस्थित लोगों ने पूछा- अगर आपके पिता जी बलिदान दे देंगे तो आप यतीम हो जाएंगे और आपकी मां विधवा हो जाएगी। बालक ने कहा कि अगर मेरे अकेले के यतीम होने से लाखों लोग यतीम होने से बच सकते हैं और अकेले मेरी मां के विधवा होने से लाखों मां विधवा होने से बच सकती है तो मुझे यह स्वीकार है।
फिर गुरु तेगबहादुर ने उन पंडितों से कहा कि जाकर औरंगजेब से कह ‍दो ‍अगर गुरु तेगबहादुर ने इस्लाम धारण कर लिया तो हम भी कर लेंगे और अगर तुम उनसे इस्लाम धारण नहीं करा पाए तो हम भी इस्लाम धारण नहीं करेंगे और तुम हम पर जबरदस्ती नहीं कर पाओगे। औरंगजेब ने इस बात को स्वीकार कर लिया।गुरु तेगबहादुर दिल्ली में औरंगजेब के दरबार में स्वयं चलकर गए। वहां औरंगजेब ने उन्हें तरह-तरह के लालच दिए। किंतु बात नहीं बनी तो उन पर बहुत सारे जुल्म किए। उन्हें कैद कर लिया गया, उनके दो शिष्यों को मारकर उन्हें डराने की कोशिश की, पर गुरु तेगबहादुर टस से मस नहीं हुए। उन्होंने औरंगजेब को समझाइश दी कि अगर तुम जबरदस्ती करके लोगों को इस्लाम धारण करने के लिए मजबूर कर रहे हो तो यह जान लो कि तुम खुद भी सच्चे मुसलमान नहीं हो क्योंकि तुम्हारा धर्म भी यह शिक्षा नहीं देता कि किसी पर जुल्म किया जाए।औरंगजेब को यह सुनकर बहुत गुस्सा आया। उसने दिल्ली के चांदनी चौक पर गुरु साहिब के शीश को काटने का हुक्म दे दिया और गुरु साहिब ने हंसते-हंसते अपना शीश कटाकर बलिदान दे दिया। इसलिए गुरु तेगबहादुरजी की याद में उनके शहीदी स्थल पर एक गुरुद्वारा स‍ाहिब बना है, जिसका नाम गुरुद्वारा शीश गंज साहिब है।अंत मे मुख सेवादार रंजीत सिंघ के द्वारा समूह संगत का अभिवादन व धन्यवाद किया गया।कार्यक्रम में रविंदर पाल सिंघ शंटी,बलवंत सिंघ,अंगपाल सिंघ,अमृतपाल सिंघ,बीरी आंटी,रवलीन कौर,बेबी आंटी आदि ने सहयोग किया।
हलद्वानी के अन्य गुरद्वारा साहिब में भी बहुत सादगी से पर्व मनाया गया।गुरद्वारा गुरु नानक पूरा में जहाँ यह गुरुपर्व बहुत हर्षो उलास से मनाना था।जिसमे प्रभात फेरियां,धार्मिक कार्यक्रम आदि करने थे पर क्रोना बीमारी के कारण सारे कार्यक्रम रद्द करने पड़े।गुरद्वारे में आज सुबह 9 बजे तक कार्यक्रम हुए जिसमे गुरुग्रंथ साहिब जी के अखंड पाठ साहिब का भोग डाला गया उपरन्त कीर्तन किया गया।मुख सेवादार अमरजीत सिंघ बिंद्रा ने समूह संगत को गुरुपर्व की बधाई दी।नरेंद्र जीत सिंघ,स.जसपाल सिंघ,जगमीत सिंघ,आदि मौजूद रहे।