ओपन हार्ट सर्जरी के बगैर टीएवीआर पद्धति से मैक्स के डॉक्टरों ने हल्द्वानी निवासी का किया सफल वाल्व प्रत्यारोपण

ओपन हार्ट सर्जरी के बगैर टीएवीआर पद्धति से मैक्स के डॉक्टरों ने हल्द्वानी निवासी का किया सफल वाल्व प्रत्यारोपण
ख़बर शेयर करें -

यह करिश्मा मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज के डॉक्टरों ने अत्यंत जोखिम वाले एक ऐसे मरीज की जान बचाते हुए किया, जिस पर रेडो ओपन सर्जरी अत्यंत जोखिमपूर्ण हो सकता था

हार्ट वाल्व टांगों की आर्टरी के जरिये बदली जाती है

संवाददाता अतुल अग्रवाल ,हालात-ए-शहर ,हल्द्वानी | मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज के डॉक्टरों ने अत्यंत जोखिम वाले 60 वर्षीय मरीज का इलाज करने में सफलता पाई है जिसके दिल से रक्त प्रवाहित करने वाले मुख्य वाल्व यानी महाधमनी बिल्कुल संकीर्ण हो चुकी थी। इस वजह से शरीर में रक्त की आपूर्ति बाधित हो रही थी और मरीज की जान पर बन आई थी।

इसके लिए डॉक्टरों ने हालांकि ट्रांसकैथेटर एओर्टिक वाल्व रिप्लेसमेंट (टीएवीआर) पद्धति ही अपनाई जो आम तौर पर अपनाई जाती है। लेकिन इस मरीज की स्थिति बहुत ही जटिल हो चुकी थी और सबसे बड़ा जोखिम इसलिए भी था कि मरीज की आठ साल पहले ही बायपास हार्ट सर्जरी हो चुकी थी। दोबारा सर्जरी में कई खतरे थे। डॉक्टरों ने यह पद्धति मरीज को बेहोश करके अपनाई और उसे एक दिन में ही डिस्चार्ज कर दिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  देश की तरक्की के लिए हम सभी को एक होना पड़ेगा – नेता प्रतिपक्ष यशपाल

मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज में कार्डियक सर्जरी के निदेशक डॉ वैभव मिश्रा ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया की मरीज हमारे पास शिकायत लेकर आया था कि उसे महीनों से सांस उखड़ने की परेशानी है। इसके बाद जांच में पता चला कि उसका एक हृदय वाल्व एऑर्टिक वाल्व ;महाधमनी संकीर्ण हो चुका था। इस वाल्व को बदलना बहुत ही सामान्य प्रक्रिया है और इसे सर्जरी के जरिये पूरा किया जाता है। लेकिन इस मरीज की स्थिति के मूल्यांकन से पता चला कि इसमें बहुत बड़ा जोखिम है। हमने टीएवीआर यानी ट्रांस एऑर्टिक वाल्व रिप्लेसमेंट अपनाने का फैसला किया क्योंकि हमें लगा कि मरीज के लिए यह सबसे अच्छी पद्धति हो सकती है। टीएवीआर पद्धति में टांग की फेमोरल आर्टरी के जरिये वाल्व बदला जाता है और इसमें मरीज के सीने में न तो कोई कट लगाना पड़ता है और न ही हार्ट खोलने की जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़ें 👉  “ईद-उल-जुहा” बकरीद शांतिपूर्ण तथा सकुशल आयोजन के लिए जिले के सभी थानों में पीस कमेटी की बैठक का आयोजन।

टीएवीआर की इस नाजुक प्रक्रिया के लिए मैक्स हॉस्पिटल में कैथ लैब एंड कार्डियोलॉजी के वरिष्ठ निदेशक डॉ मनोज कुमार के नेतृत्व में एक विशेष टीम बनाई गई और फिर इसे डॉ वैभव मिश्रा की कार्डियक सर्जिकल टीम के साथ जोड़ दिया गया। मरीज के सीने से लेकर टांगो तक संपूर्ण धमनियों की 3डी सीटी स्कैन कराने और एडवांस्ड कंप्यूटराइज्ड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के बाद प्रत्यारोपण के लिए एक विशेष गाइड मैप बनाया गया।

इस बारे में डॉ मनोज कुमार ने बताया हमने मरीज को जनरल एनेस्थीसिया दिए बगैर सिर्फ हल्की बेहोशी में रखते हुए सफलतापूर्वक यह प्रक्रिया पूरी कर ली। मरीज को आईसीयू में एक दिन रखा गया और अगले ही दिन डिस्चार्ज कर दिया गया। इस प्रक्रिया में न तो मरीज के सीने में कोई चीरा लगाने की जरूरत पड़ी और न ही मरीज को खून चढ़ाने की जरूरत पड़ी। मरीज कुछ ही दिन में सामान्य व्यक्ति की तरह नियमित गतिविधियां जारी रखने में सक्षम हो गया और उसे डॉक्टरों की ओर से किसी तरह की कोई सावधानी बरतने भी नहीं कहा गया।

यह भी पढ़ें 👉  प्रदेश की जनता व युवाओं की भावनाओ से वर्तमान सरकार कर रही खिलवाड़ न्याय करेंगे गोल्ज्यू महाराज – दीपक

वाल्व रिप्लेसमेंट की सलाह ऐसे मामलों में दी जाती है जहां वाल्व की रिपेयरिंग किसी भी सूरत में संभव नहीं होती। वाल्व की गड़बड़ी वाली स्थिति में हर कदम पर बड़ी सावधानी और नियोजित तरीके से आगे बढ़ना होता है। मैक्स हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने इस चुनौती को न सिर्फ स्वीकार किया बल्कि मरीज का सफल इलाज कर उसकी जान बचाने में सफलता पाई।

देखे विडिओ

न सत्ता पक्ष , न विपक्ष , केवल जनतापक्ष **हमारा यू ट्यूब चैनल * हालात-ए-शहर *सबक्राइब करे बेल आइकॉन दबाना न भूलेऔर देखते रहे खबरे हल्द्वानी से **अतुल अग्रवाल हालात-ए-शहरवेबसाइटwww.@halateshahar.inमेल आईडी atulagarwal9927@gmail.comन्यूज कवरेज़ /विज्ञापन के लिये *9927753077 ** 6399599595

24 घंटे में आग पर काबू नही पाया तो सम्बन्धित क्षेत्र के डीएफओ एवं रेंज अधिकारी की जिम्मेदारी तय- धामी

24 घंटे में आग पर काबू नही पाया तो सम्बन्धित क्षेत्र के डीएफओ एवं रेंज अधिकारी की जिम्मेदारी तय- धामी

जनता जनार्दन की आवाज * HS NEWS *संवाददाता अतुल अग्रवाल * हल्द्वानी | --मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वीडियों क्रांफ्रेसिंग के माध्यम से कुमाऊं मण्डल...